कांग्रेस और सपा ने जल आपूर्ति को लेकर प्रदेश में कोई काम नहीं किया : स्वतंत्र देव

लखनऊ। योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज भाजपा की गरीबों तथा दलितों के कल्याण की योजनाओं को गिनाने के साथ सरकार की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। भाजपा अपने स्थापना दिवस और अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में सामाजिक न्याय पखवाड़ा मना रही है। इसी के तहत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में आज मीडिया से वार्ता की। इस दौरान स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि केंद्र तथा राज्य सरकार गरीब और दलितों के कल्याण के लिए काफी काम कर रही हैं। उनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार पक्के घर देने के साथ घर-घर में पेयजल की व्यवस्था कर रही है। इतना ही नहीं, इनके बच्चों को शिक्षा दिलाने का काम भी किया जा रहा है। घर-घर शौचालय का निर्माण कराया गया, जबकि करीब दो वर्ष से इनको मुफ्त में राशन भी दिया जा रहा है। प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि मैं प्रदेशवासियों से भी कामना करता हूं कि वह भी अपनी भागेदारी और जिम्मेदारी समझते को हुए जल का उचित रूप से इस्तेमाल करें। हमको तो आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित और पर्याप्त पानी देना है। सभी जानते है कि विश्व में इससे बड़ा कोई पुण्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने केन बेतवा लिंक परियोजना के माध्यम से अटलजी के सपने को साकार किया है। इसके साथ ही साथ बुंदेलखंड में रह रहे लोगों के जीवन में बड़े सुधार लाने का काम किया है। स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन आज देश और प्रदेश के विकास को एक नई गति दे रहा है। पिछले तीन सालों से कम समय में भी जिस प्रकार से घरों में नल से जल पहुंचा है, वह जन आकांक्षाओं और जन भागीदारी की एक बड़ी मिसाल है। पीएम मोदी के देश की सत्ता संभालने से पहले केवल 16 प्रतिशत घरों में ही नल से पेयजल की सुविधा उपलब्ध थी। अब जल जीवन मिशन की शुरुआत के बाद मात्र दो सालों में देश के लगभग 49 प्रतिशत घरों में नल से शुद्ध पानी पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष बाद भी लोगों को पानी के लिए तरसना पड़ता था। इस दौरान भी केंद्र में कांग्रेस और प्रदेश में सपा-बसपा की सरकारें कुर्सी पर बैठकर जनसमस्या का समाधान करने के बजाय लूटखसोट करने में अपना समय बिता रही थीं। उन्होंने कहा कांग्रेस और सपा ने जल आपूर्ति को लेकर प्रदेश में कोई काम नहीं किया। इस कारण प्रदेश में जलसंकट भी बढ़ा। भाजपा सरकार में ऐसा नहीं है, भाजपा सरकार में यूपी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

4पीएम में खबर छपते ही पुलिस की नींद टूटी, एफआईआर दर्ज

लखनऊ। अयोध्या के तारुन ब्लॉक के हुसैनपुर गांव में हो रहे अवैध निर्माण के मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस ने यह एफआईआर 4पीएम में खबर छपने के बाद दर्ज की है। पहले पुलिस मामले में आनाकानी कर रही थी, मगर खबर छपते ही पुलिस हरकत में आई और एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू की। मामले में इंस्पेक्टर दयाशंकर का कहना कि जांच जारी है। जांच के बाद ही कुछ कह पाऊंगा। दरअसल तारुन ब्लॉक के हुसैनपुर गांव में एक दबंग के आगे उपजिलाधिकारी के आदेश बेमानी हो गए थे। आदेश के बावजूद दबंग के खिलाफ एफआईआर नहीं दर्ज की जा रही थी। रोक के बावजूद यहां अवैध निर्माण चल रहा है। हुसैनपुर गांव में मेकाई पुत्र जेठू जबरन मंसाराम वर्मा की खतौनी की जमीन पर कब्जा जमा रहा है जबकि पीड़ित शासन और प्रशासन के सभी आला अधिकारियों को सूचित कर चुका है कि उसकी जमीन पर दबंग अपना कब्जा जमा रहा है। उप जिलाधिकारी बीकापुर ने इसे संज्ञान में लेते हुए उस पर रोक लगा दी है लेकिन दबंग पुलिस प्रशासन की शह पर अवैध रूप से निर्माण कार्य कर रहा था। यह स्थिति तब है जब उप जिला अधिकारी ने लेखपाल को एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दे रखे थे।

सफाई कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं : भाटिया

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया राजधानी की सफाई व्यवस्था को लेकर सजग है। आज सुबह उन्होंने शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के विभिन्न इलाकों में सफाई कार्य का औचक निरीक्षण किया। नगर निगम अधिकारियों को बिना बताए शंकरपुरवा के आदिल नगर, वसुंधरा पुरम, गन्ने का पुरवा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जैसे कई इलाकों में महापौर पहुंचीं, वहां सफाई कार्यों में अनियमितता मिलने पर खूब बिफरीं। महापौर को सफाई कार्य संतोषजनक नहीं मिली, सफाई कर्मी भी गायब मिले। इससे आहत महापौर ने अधिकारियों को मौके पर बुलाकर कर्मचारियों की अपने सामने गिनती कराई, जिसमें 22 संविदा कर्मचारियों में से 18 एवं 63 कार्यदायी संस्था के कर्मचारियों में से 26 कर्मचारियों 1 घंटे में मौके पर उपस्थित दर्ज करा सकी कार्यदायी संस्था। नाराज महापौर ने सुपरवाइजर ब्रजेश पर कार्रवाई के निर्देश दिए। साथ ही कार्यदायी संस्था पर निलंबित करने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिए। इसके अलावा महापौर ने एसएफआई को भी फटकार लगाते हुए कहा कि दो दिन में पूरे वार्ड में सफाई कराने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button