प्रियंका गांधी के वादे का असर उत्तराखंड में भी, कांग्रेस से 78 महिलाओं ने मांगा टिकट

नई दिल्ली। कांग्रेस की राष्टï्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी में नारा दिया लड़की हूं लड़ सकती हूं। पड़ोसी राज्य होने के नाते इसका असर उत्तराखंड में देखने को भी मिल रहा हूं। फिलहाल 78 महिलाओं ने अलग-अलग सीटों पर दावेदारी ठोंकी है। और अब पार्टी हाइकमान को तय करना है कि इनमें से कितनी लड़ सकती हैं। कांग्रेस की महिला प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य खुद नैनीताल सीट से दावेदार हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने आठ महिला उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से दो जीतने में कामयाब रहे। और पांच सीट पर दूसरे नंबर पर रही थीं। विधानसभा चुनाव को लेकर दावेदारी का आवेदन कांग्रेस में एक माह पहले हो चुका है। प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों पर 478 लोगों ने दावेदारी ठोंकी हैं। इसमें 78 महिलाएं भी शामिल हैं, जिसमें से कई पूर्व में चुनाव भी लड़ चुकी है। अन्य संगठन के अलग-अलग पदों पर भी हैं।

बात अगर पिछले चुनाव की करें तो पांच महिला उम्मीदवार चुनाव जीत विधानसभा में पहुंची थी। इसमें हल्द्वानी से कांग्रेस की कद्दावर नेता स्व. डा. इंदिरा हृदयेश और भगवानपुर से ममता राकेश शामिल थीं। वहीं भाजपा के टिकट पर यमकेश्वर से ऋ तु खंडूड़ी, गंगोलीहाट से मीना गंगोला और सोमेश्वर से रेखा आर्य चुनावी जीती। वहीं, बाजपुर, चकराता, रुद्रप्रयाग, मसूरी और सल्ट में महिला उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रही थी। बदले मिजाज में महिला नेताओं में चुनाव लडऩे को लेकर खासा दिलचस्पी है। देखना यह है कि कांग्रेस यूपी फार्मूले को उत्तराखंड में किस हद तक लागू कर सकती है।

पंजाब चुनाव : कांग्रेस ने हाईकमान को भेजी 35 प्रत्याशियों की पहली सूची

  •  नौ मौजूदा विधायकों के टिकट कटेंगे

चंडीगढ़। फरवरी में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पंजाब कांग्रेस ने सर्वे रिपोर्ट के आधार पर 35 प्रत्याशियों के नाम की लिस्ट पार्टी हाईकमान को भेज दी है। इसकी पुष्टि पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गोयल ने की है। प्रदेश कांग्रेस ने पहली लिस्ट जो कांग्रेस हाईकमान को भेजी है। इसके साथ उन 9 विधायकों के नाम भी भेजे गए हैं जिनकी 2022 चुनाव में टिकट काटे जाने का जिक्र किया गया है। इसके पीछे मुख्य कारण उक्त 9 विधायकों की सर्वे रिपोर्ट सही न आना बताया जा रहा है। आगामी कुछ दिनों में कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करेगी। जिसमें 15 से 20 प्रत्याशियों के नाम शामिल होंगे। पवन गोयल ने बताया कि पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की पहली बैठक बुलाई।

गोयल ने बताया कि पार्टी की इस सीईसी बैठक से पहले उम्मीदवारों के नाम के चयन को लेकर मंथन हुआ है। बैठक में करीब 25 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि सर्वे रिपोर्ट के अनुसार प्रत्याशियों की पहली लिस्ट के साथ उन 9 मौजूद विधायकों के नाम भेजे गए है जिनकी इस बार टिकट काटी जानी है। सूत्रों के अनुसार शनिवार को 15 से 20 नामों पर सीईसी ने अंतिम मुहर लगा दी है। उम्मीद है कि पार्टी 15 से 20 उम्मीदवारों के नाम अगले कुछ दिनों में एलान कर देगी। वहीं दूसरी ओर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि पंजाब में एक परिवार से एक ही सदस्य को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाएगा। पार्टी इसका कड़ाई से पालन करेगी। सूत्रों के मुताबिक जिन विधायकों के टिकट कटने की बात कही जा रही है वे पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी बताए जा रहे हैं।

गोवा में भाजपा पर बरसे कन्हैया, डबल इंजन सरकार पूरी तरह फेल

नई दिल्ली। दो दिवसीय दौरे पर गोवा पहुंचे कांग्रेस के युवा नेता कन्हैया कुमार ने भाजपा पर जमकर हमला बोला है। कन्हैया ने कहा कि भाजपा का डबल इंजन युवाओं को रोजगार देने और बहुजन समाज के मसलों को हल करने में विफल रहा है। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी का डबल इंजन ठीक से काम करता तो बिहार के युवा नौकरी की तलाश में गोवा में नहीं जाते। उन्होंने सवाल उठाया कि बिहार और केंद्र में भी बीजेपी का शासन है, फिर ये दोनों इंजन फेल क्यों हो गए? उन्होंने यह भी कहा कि डबल इंजन गोवा में खनन को फिर से शुरू करने और युवाओं को रोजगार प्रदान करने में विफल रहा है।

अपने संबोधन में कन्हैया कुमार ने कहा कि भाजपा यहां दस साल की सत्ता में सिर्फ विकास के नाम पर प्रचार कर रही है, और उसके लिए भी वह बिजली के खंभों पर करदाताओं के पैसे का बैनर लगा रही है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लोग टैक्स चुकाने की जिम्मेदारी ले रहे हैं। लेकिन सरकार सिर्फ खोखला प्रचार कर रही है। भाजपा पर अपना हमला जारी रखते हुए कन्हैया ने यह भी कहा कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र को खत्म कर दिया है, जो बहुजन समाज के खिलाफ है। संविधान ने हमें समानता दी है और कांग्रेस ने सबको आजादी दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा लोगों के हित में काम किया है और मुझे विश्वास है कि वह सत्ता में आने के बाद बेरोजगारी की समस्या का हल करेगी।

Related Articles

Back to top button