पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी ने 2 लाख तक का कर्ज माफ करने का किया ऐलान

Punjab Chief Minister Channi announces to waive off loans up to Rs 2 lakh

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

पंजाब। पंजाब में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। साथ ही भूमिहीन मजदूरों के कर्ज भी माफ होंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार कर्जदार किसानों के खातों में 2 हजार करोड़ रुपये जमा करवाएगी, ये रकम अगले 10 से 15 दिन में पहुंच जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरकार ने श्री भगवत गीता और रामायण पर अध्ययन केंद्र स्थापित करने का भी फैसला किया है। ये अध्ययन केंद्र पटियाला में स्थापित किए जाएंगे, उन्होंने कहा कि आजकल पंजाबी संगीत और फिल्म की विरासत को बचाने और उसे बढ़ावा देने के लिए एक फिल्म और टेलीविजन काउंसिल बनाने का फैसला लिया गया है, जिसका गठन 10 दिनों के भीतर कर दिया जाएगा।

इससे लगभग 1.09 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है, जिनके पास पांच एकड़ तक की भूमि है। राज्य सरकार पहले ही 5.63 लाख किसानों का 4,610 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर चुकी है। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इनमें से 1.34 लाख छोटे किसानों को 980 करोड़ रुपये की राहत मिली, जबकि 4.29 लाख सीमांत किसानों को 3,630 करोड़ रुपये की ऋण माफी का लाभ मिला है।

Related Articles

Back to top button