कोरोना: प्रदेश में अब बिना राशन कार्ड वालों को मिलेगा फूड पैकेट

सामुदायिक भोजनालय शुरू करने के सरकार ने दिए निर्देश

रैन बसेरों को भी किया जाएगा दुरुस्त, टीकाकरण की रफ्तार होगी तेज
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार अब कोविड के मद्देनजर लोगों के खानपान का ध्यान रखेगी। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें दोनों समय फूड पैकेट दिया जाएगा। इसके लिए सामुदायिक भोजनालय का संचालन शुरू किया जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार द्वारा 15 करोड़ लोगों को नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है, लेकिन तमाम लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। इनके खाने के लिए सामुदायिक भोजनालय शुरू किया जाए। निराश्रित लोगों, अकेले रह रहे बुजुर्गों, दिव्यांगजनों पर विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे लोगों के संक्रमित होने पर उनके साथ अतिरिक्त संवेदनशीलता का भाव रखा जाए। पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग की टीम इनके समुचित इलाज, भोजन आदि की व्यवस्था करे। ठंड के दृष्टिगत रैन बसेरों में भी समुचित प्रबंध रखे जाएं। निगरानी समितियां गांवों में प्रधान के नेतृत्व में और शहरी वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में क्रियाशील रहें। घर-घर संपर्क कर बिना टीकाकरण वाले लोगों की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि यह संक्रमण कम तीव्रता वाला और वायरल फीवर की तरह है। सामान्य मरीज होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सक की सलाह से अपना इलाज कर सकते हैं। हर स्तर पर सावधानी जरूरी है। होम आइसोलेशन वाले मरीजों की निरंतर निगरानी की जाए। अन्य मरीजों, बुजुर्गों और बच्चों को संक्रमण से बचाने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

यूपी में आठ घंटे का नाइट कर्फ्यू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के गति पकडऩे के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने मोर्चा संभाल लिया है। कोविड प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री की उच्चस्तरीय टीम-09 को उन्होंने सभी जिलों में रविवार रात दस बजे से ही रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी करने का निर्देश दिया। इससे पहले एक हजार से अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में दस बजे से नाइट कर्फ्यू प्रभावी होता था। कोविड संक्रमण की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए प्रदेश के सभी जनपदों में रात्रि 10 बजे से प्रात: छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button