नगालैंड हिंसा पर संसद में हंगामा विपक्ष ने सरकार से मांगा जवाब

लोक सभा और राज्य सभा में उठा एक दर्जन से अधिक नागरिकों की मौत का मामला

12 सांसदों के निलंबन और एमएसपी की गारंटी पर भी विपक्ष ने सरकार को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। नगालैंड हिंसा मामले को लेकर आज विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया और सरकार से सुरक्षा बलों की फायरिंग में हुई एक दर्जन से अधिक नागरिकों की मौत पर जवाब मांगा। इसके अलावा राज्य सभा के 12 सदस्यों के निलंबन की वापसी और किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी सहित कई मांगों को लेकर विपक्ष ने उच्च सदन की कार्यवाही बाधित की। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज संसद के दोनों सदनों में नगालैंड हिंसा पर बयान देंगे।

संसद के शीतकालीन सत्र में आज का दिन हंगामेदार रहा। दोनों सदनों में विपक्ष ने नगालैंड में हुई फायरिंग की घटना को उठाया। विपक्ष की ओर से इस पूरे मामले पर केंद्रीय गृहमंत्री मंत्री अमित शाह की तरफ से बयान देने की मांग की गई। हंगामे को देखते हुए राज्य सभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी। लोक सभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नगालैंड में असम राइफल्स के जवानों की फायरिंग में बेकसूर लोगों के मारे जाने पर गृह मंत्री को सदन में बयान देना चाहिए। विपक्ष की मांग पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस पर कहा कि सरकार इस घटना को लेकर बेहद संवेदनशील है।

गृह मंत्री सरकार की ओर से बयान देंगे। राज्य सभा में भी कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने इस घटना को उठाया। खडगे ने कहा कि हम मांग करेंगे कि गृह मंत्री दोनों सदनों के सामने अपना बयान दें और घटना पर अपना विस्तृत विवरण दें, उन्हें जवाब देना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ? वहीं लोक सभा में नगालैंड से एनडीपीपी सांसद टी येप्थोमी ने फायरिंग में नागरिकों की मौत पर कहा कि जांच शुरू की जानी चाहिए। राज्य सरकार ने प्रत्येक पीडि़त परिवार को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी है।

क्या है मामला

नगालैंड के मोन जिले में असम राइफल्स के जवानों पर ग्रामीणों को गलती से उग्रवादी समझकर गोलीबारी करने का आरोप है। इस मामले में असम राइफल्स और राज्य सरकार की ओर से जांच बिठा दी गई है। असम राइफल्स ने बताया कि विद्रोहियों के संभावित मूवमेंट की खुफिया जानकारी के आधार पर क्षेत्र में विशिष्ट अभियान चलाने की योजना बनाई गई थी। घटना और उसके बाद के परिणामों पर हमें खेद है। बताया गया है कि पिकअप वैन में छह युवक थे जो एक स्थानीय कोयला खदान से लौट रहे थे। उन पर कथित तौर पर फायरिंग की गई। इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने विरोध में सुरक्षाबलों को घेर लिया, वाहनों में आग लगा दी। फिर सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके कारण कई अन्य लोगों की मौत हो गयी। हिंसा में एक जवान समेत 14 लोगों की मौत हो गयी।

पीएम मोदी ने की बैठक

नगालैंड फायरिंग की घटना और दोनों सदनों में सरकार की रणनीति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने शीर्ष मंत्रियों के साथ आज बैठक की।

मेरठ : एक मंच से गरजेंगे अखिलेश-जयंत


रैली को सपा-रालोद ने झोंकी ताकत

  • जयंत बोले, सबके बीच करेंगे गठबंधन का ऐलान सीटों पर हो चुकी है बात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। मेरठ के दबथुवा में सात दिसंबर यानी कल होने वाली गठबंधन की पहली रैली को सपा और रालोद ने ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। यहां एक मंच से सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी न केवल गठबंधन का ऐलान करेंगे बल्कि भाजपा पर जमकर निशाना साधेंगे।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चुनाव अभियान के पदाधिकारी कई दिनों से यहां डेरा डाले हुए हैं वहीं रालोद नेता रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। यह पहला मौका होगा जब दोनों नेता चुनाव से पहले एक साथ दिखेंगे। वहीं रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि हमारे यहां लोग बंद कमरे में हुई बात को नहीं मानते। हम जो बताएंगे अखिलेश के साथ मेरठ में सबके बीच बताएंगे। उन्होंने कहा कि सपा-रालोद के बीच सीटों पर बात हो गई है। कुछ छोटी चीजें रह गई हैं। गठबंधन का करीब-करीब ऐलान हो चुका है। सात दिसंबर को पहला मौका होगा जब हम राजनीतिक मंच साझा करेंगे ।

मायावती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा , में बैठे लोग बाबा साहेब के विरोधी

  • अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी बसपा
  • डॉ. भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि पर अर्पित की श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। भारतीय संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष डा. भीमराव आंबेडकर की पुण्य तिथि पर बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ में बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। मायावती ने कहा कि आज, केंद्र और राज्यों में जातिवादी सरकारों की उदासीनता के कारण दलितों को संविधान में दिए गए लाभ नहीं मिल रहें हैं।
भाजपा का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि आज जो लोग देश तथा कई राज्यों की सत्ता में बैठे हैं वह सभी लोग बाबा साहेब के विरोधी लोग हैं। हमें सत्ता परिवर्तन करना होगा। बसपा यूपी और उत्तराखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी। बसपा प्रदेश में सरकार बनाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button