भारत के टॉप डॉक्टर्स का दावा- ओमिक्रॉन नेचुरल वैक्सीन की तरह है,

India's top doctors claim - Omicron is like a natural vaccine,

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत के टॉप हेल्थ एक्स्पर्ट्स ने कहा है कि नया वैरिएंट कोरोना की नेचुरल वैक्सीन की तरह काम करता है। इसका कारण- मरीजों में माइल्ड या कोई लक्षण न होना है। ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं होते और वायरस के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडीज बन जाती हैं। इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ. गोवर्धन दास के मुताबिक, ओमिक्रॉन डेल्टा का ही माइल्ड रूप है। भले ही इस वैरिएंट में म्यूटेशन्स ज्यादा हैं, लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को अस्पताल पहुंचा रहा है।

ओमिक्रॉन वैक्सीन की तरह असरदार

आउटलुक मैगजीन से बात करते हुए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और प्रख्यात इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ. गोवर्धन दास ने बताया कि उन्हें विश्वास है कि ओमिक्रॉन कोरोना की नेचुरल वैक्सीन है। उनके अनुसार समय के साथ-साथ वायरस कमजोर हो गया है। आज वैज्ञानिक इसी तरह के वायरस का इस्तेमाल कर वैक्सीन का निर्माण करते हैं। इसमें वायरस के कमजोर रूप को लोगों में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे उनके शरीर में एंटीबॉडी बनती है।

डॉ. दास के अनुसार ओमिक्रॉन के ढेर सारे म्यूटेशन इंसान के शरीर के लिए अच्छे हैं। वे मानते हैं कि हम जितना ज्यादा वायरस से लड़ेंगे, हमारा इम्यून सिस्टम कोरोना के खिलाफ उतना मजबूत होगा। डॉ. दास कहते हैं कि ओमिक्रॉन इस समय कोरोना के लिए उपलब्ध सबसे कारगर वैक्सीन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button